Saturday, August 1, 2009

जय बाबे री

राजा अजमल जी द्वारकानाथ के परमभक्त होते हुए भी उनको दु:ख था कि इस तंवर कुल की रोशनी के लिये कोई पुत्र नहीं था और वे एक बांझपन थे। दूसरा दु:ख था कि उनके ही राजरू में पड़ने वाले पोकरण से ३ मील उत्तर दिशा में भैरव राक्षस ने परेशान कर रखा था। इस कारण राजा रानी हमेशा उदास ही रहते थे। सन्तान ही माता-पिता के जीवन का सुख है। राजा अजमल जी पुत्र प्राप्ति के लिये दान पुण्य करते, साधू सन्तों को भोजन कराते, यज्ञ कराते, नित्य ही द्वारकानाथ की पूजा करते थे। इस प्रकार राजा अजमल जी भैरव राक्षस को मारने का उपाय सोचते हुए द्वारका जी पहुंचे। जहां अजमल जी को भगवान के साक्षात दर्शन हुए, राजा के आखों में आंसू देखकर भगवान में अपने पिताम्बर से आंसू पोछकर कहा, हे भक्तराज रो मत मैं तुम्हारा सारा दु:ख जानता हूँ। मैं तेरी भक्ती देखकर बहुत प्रसन्न हूँ , माँगो क्या चाहिये तुम्हें मैं तेरी हर इच्छायें पूर्ण करूँगा।भगवान की असीम कृपा से प्रसन्न होकर बोले हे प्रभु अगर आप मेरी भक्ती से प्रसन्न हैं तो मुझे आपके समान पुत्र चाहिये याने आपको मेरे घर पुत्र बनकर आना पड़ेगा और राक्षस को मारकर धर्म की स्थापना करनी पड़ेगी। तब भगवान द्वारकानाथ ने कहा- हे भक्त! जाओ मैं तुम्हे वचन देता हूँ कि पहले तेरे पुत्र विरमदेव होगा तब अजमल जी बोले हे भगवान एक पुत्र का क्या छोटा और क्या बड़ा तो भगवान ने कहा- दूसरा मैं स्वयं आपके घर आउंगा। अजमल जी बोले हे प्रभू आप मेरे घर आओगे तो हमें क्या मालूम पड़ेगा कि भगवान मेरे धर पधारे हैं, तो द्वारकानाथ ने कहा कि जिस रात मैं घर पर आउंगा उस रात आपके राज्य के जितने भी मंदिर है उसमें अपने आप घंटियां बजने लग जायेगी, महल में जो भी पानी होगा (रसोईघर में) वह दूध बन जाएगा तथा मुख्य द्वार से जन्म स्थान तक कुमकुम के पैर नजर आयेंगे वह मेरी आकाशवाणी भी सुनाई देगी और में अवतार के नाम से प्रसिद्ध हो जाउँगा।  श्री बाबा रामदेव जी का जन्मश्री रामदेव जी का जन्म संवत् १४०९ में भाद्र मास की दूज को राजा अजमल जी के घर हुआ। उस समय सभी मंदिरों में घंटियां बजने लगीं, तेज प्रकाश से सारा नगर जगमगाने लगा। महल में जितना भी पानी था वह दूध में बदल गया, महल के मुख्य द्वार से लेकर पालने तक कुम कुम के पैरों के पदचिन्ह बन गए, महल के मंदिर में रखा संख स्वत: बज उठा। उसी समय राजा अजमल जी को भगवान द्वारकानाथ के दिये हुए वचन याद आये और एक बार पुन: द्वारकानाथ की जय बोली। इस प्रकार ने द्वारकानाथ ने राजा अजमल जी के घर अवतार लिया।

2 comments:

  1. नई दिल्‍ली. दुनिया का सबसे सस्‍ता टैबलेट 'आकाश' संकट में पड़ गया है। भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय ने 70 हजार 'आकाश' का ऑर्डर रोक दिया है।



    मीडिया में आ रही खबर के मुताबिक खराब क्‍वॉलिटी के चलते सरकार ने 'आकाश' का ऑर्डर रोका है। इस मसले पर सरकार और 'आकाश' बनाने वाली कंपनी डेटाविंड के बीच विवाद की खबर है। सरकार ने स्‍कूली बच्‍चों को बांटने के लिए एक लाख 'आकाश' का ऑर्डर दिया था। कंपनी 30 हजार टैब्लेट की सप्‍लाई कर चुका है। लेकिन इसके परफॉर्मेंस को लेकर लगातार शिकायतें मिलने के बाद ऑर्डर रोक दिया गया। ज्‍यादातर शिकायतें कम बैटरी लाइफ और स्‍लो प्रोसेसर की आईं।



    बताया जा रहा है कि सरकार 'आकाश' के लिए नए मानक बना रही है। साथ ही, दूसरे वेंडरों की तलाश भी शुरू कर रही है।



    आकाश का बेहतर वर्जन जनवरी में मिलना था, लेकिन अब लगता है कि यह अप्रैल से पहले मिलना संभव नहीं होगा। हालांकि कंपनी अभी भी इसके लिए लोगों से ऑर्डर ले रही है।

    ReplyDelete